इतिहासउत्तराखण्डपर्यटनसामाजिक

देहरादून झंडा मेला: 100 साल के इंतज़ार के बाद इस साल दिल्ली निवासी चढ़ाएंगे दर्शनी गिलाफ

Listen to this article

देहरादून: इस बार ऐतिहासिक श्री झण्डे जी मेला पंचमी तिथि 22 मार्च मंगलवार से शुरू होगा। श्री झण्डे जी के आरोहण व मेले की तैयारियों को लेकर श्री दरबार साहिब के श्रीमहंत देवेन्द्र दास महाराज ने तैयारियों का जायजा लिया। इस वर्ष 100 साल बाद बलजिंदर सिंह व उनके परिवारजन इस पुण्य को अर्जित करेंगे।

बलजिंदर सिंह सैनी पुत्र जसबीर सिंह सैनी निवासी आर-जेड-27, रवि नगर एक्सटेंशन, नई दिल्ली को श्री झण्डे जी पर दर्शनी गिलाफ को चढ़ाने का सौभाग्य प्राप्त होगा। फ़िलहाल वर्ष 2122 तक के लिए दर्शनी गिलाफ की बुकिंग आरक्षित हो चुकी है। शनिवार को सिटी मजिस्ट्रेट कुश्म चौहान सहित पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों का प्रतिनिधिमण्डल दरबार साहिब पहुंचा।

इसी कड़ी में ऐतिहासिक श्री झण्डे जी मेले के आयोजन की तैयारियों को लेकर दून के प्रशासनिक अधिकारियों ने श्री झण्डा जी मेला आयोजन समिति के पदाधिकारियों के साथ शनिवार को विधिवत बैठक की। प्रशासनिक अधिकारियों ने मेला आयोजन की तैयारियों व मेला आयोजन की विशेष तारीखों पर आयोजित होने वाले कायक्रमों के सफल संचालन के लिए आवश्यक व्यवस्थाओं पर मेला पदाधिकारियों के साथ मंत्रणा की। श्री झण्डा जी मेला आयोजन समिति के व्यवस्थापक के.सी. जुयाल ने प्रशासिनिक अधिकारियों को मेले की परंपरागत पृष्ठभूमि व इस वर्ष की आवश्यक तैयारियों से अवगत करवाया। शनिवार को श्री दरबार साहिब के प्रतिनिधि सुबोध उनियाल पंजाब की पैदल संगत के लिए पूजनीय श्रीमहंत देवेंद्र दास जी महाराज का हुक्मनामा लेकर गए।

शनिवार को श्री झण्डा जी मेला आयोजन समिति के पदाधिकारियों व दून के प्रशासनिक अधिकारियों के बीच बैठक हुई। बैठक के दौरान ट्रैफ़िक व्यवस्था, संगतों के वाहनों की पार्किंग, सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था, मेला आयोजन स्थल पर पुलिस थाने का संचालन, मेला अस्पताल का संचालन, एम्बुलेंस व्यवस्था, श्री दरबार साहिब में प्रवेश व निकास के लिए आवश्यक वन-वे व्यवस्था जैसे महत्वपूर्णं बिन्दुओं पर चर्चा हुई। मेला व्यवस्थापक के.सी. जुयाल ने सिटी मैजिस्ट्रेट कुश्म चौहान को आश्वस्त किया कि मेला आयोजन से सम्बन्धित सभी आवश्यक तैयारियों को समय से पूरा किया जा रहा है। मेला आयोजन से जुड़ी 50 समितियां समय से अपने कार्य पूरा करने में लगी हुई हैं।

उल्लेखनीय है कि श्री गुरु राम राय जी महाराज की जयंती पर हर साल श्री दरबार साहिब, देहरादून में श्री झण्डे जी मेले का आयोजन किया जाता है। श्री गुरु राम राय जी महाराज का जन्म पंजाब के कीरतपुर (जिला होशियारपुर) में वर्ष 1646 में होली के पांचवें दिन चैत्रवदी पंचमी पर हुआ था। तब से हर साल संगतों द्वारा देहरादून में होली के पॉंचवें दिन (चैत्रवदी पंचमी) ऐतिहासिक श्री झंडे जी मेले का आयोजन किया जाता है। मेला आयोजन समिति ने आशा व्यक्त की है कि इस वर्ष लाखों की संख्या में देश विदेश से संगतें श्री झण्डा जी मेला में दर्शनों के लिए पहुंच रही हैं। मेला आयोजन समिति व दूनवासियों में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी संगतों के स्वागत-सत्कार के लिए हर्षोल्लास का माहौल बना हुआ है।

इस अवसर पर विजय गुलाटी सह मेला प्रबंधक, डी.पी जशोला, भूपेन्द्र रतूड़ी, सतीश पुरोहित, राजेन्द्र ध्यानी, मुख्य पुजारी अनिल दास, सोम प्रकाश शर्मा, शैलेश कैलखुरा आदि उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button