उत्तराखण्डयूथ

रणनीति के तहत की जा रही डेंगू मरीजों के उपचार की व्यवस्था

Listen to this article

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी रोजाना की स्थिति की कर रहे हैं लगातार समीक्षा

देहरादून। राज्य में बढ़ रहे डेंगू की रोकथाम के लिए मरीजों की उपचार की व्यवस्था एक ठोस राजनीति के तहत की जा रही है। मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी जी के सख्त निर्देश है कि डेंगू मरीजों के इलाज में कोई लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी जी के निर्देश पर प्रदेश भर में डेंगू रोगियों के समुचित उपचार के लिए सरकारी और निजी अस्पतालों में 2000 बेड आरक्षित किए गए हैं। इसके अलावा आयुष्मान कार्ड धारकों को निशुल्क उपचार उपलब्ध कराया जा रहा है।
डेंगू के गंभीर मरीजों के लिए ब्लड बैंक में ब्लड की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। मुख्यमंत्री जी के निर्देश पर स्वास्थ्य सचिव ने आईएमए और सरकारी ब्लड बैंकों से भी वार्ता कर खून की कमी न होने के लिए कहा है । विभिन्न संस्थाओं के साथ मिलकर रक्तदान शिविर भी आयोजित किया जा रहे हैं। ताकि किसी भी कीमत पर मरीज को रक्त की कमी ना हो। मुख्यमंत्री ने विभिन्न संबंधित विभागों के अधिकरियों के साथ बैठक कर मरीजों के इलाज और डेंगू के खात्मे को लेकर आपसी समन्वय बनाने के लिए कहा है। इसी का नतीजा है कि डेंगू मरीजों के लार्वा को नष्ट करने और जागरूकता अभियान के लिए विभिन्न विभागों की टीमें जुटी हुई है । इसके अलावा हर जिले में जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं।
सरकारी और निजी अस्पतालों में रोजाना बेड की स्थिति, भर्ती मरीज और ठीक होने वाली मरीजों की जानकारी आधिकारिक स्तर पर जुटाई जा रही है। इसके बाद रणनीति के तहत व्यवस्थाएं की जा रही हैं। मुख्यमंत्री जी रोजाना खुद भी इसका फीडबैक ले रहे हैं। डेंगू मरीजों की मदद और काउंसलिंग के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं। मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी जी के निर्देश पर सरकारी अस्पतालों में डेंगू की जांच निशुल्क हो रही है, जबकि निजी अस्पतालों में उपचार की न्यूनतम दरें तय की गई हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button